Type Here to Get Search Results !

Reliance jio biggest announcement for jio users (जिओ ने जारी किया ये बड़ा फैसला अभी जाने)



नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम यह पर बात करने वाले है जिओ कंपनी को लेकर क्योंकि Reliance Jio को भारतीय बाजार में आए तीन साल हो गए हैं। यह बात सभी को याद होगी कि जब रिलायंस जियो की घोषणा हुई थी तो मोबाइल ​दुकानों पर सिम के लिए लंबी लंबी लाईनें लगती थी। वह Jio ही थी जिसमें स्मार्टफोन यूजर्स को देश में फ्री इंटरनेट दिया और फिर बेहद ​ही मामूली कीमतों पर मोबाइल सर्विस प्रोवाइड कराई। Reliance Jio की एंट्री ने ही यह जता दिया था कि यह कंपनी जल्द ही अन्यों को पीछे छोड़ देगी। वहीं आज वह दिन भी सामने आ गया है। ​रिलायंस जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि Jio इंडिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है। जियो के पास भारत में सबसे ज्यादा उपभोक्ता आधार है जिसके साथ वह Airtel और Vodafone Idea से भी आगे निकल गई है।
Reliance Jio ने साल 2019 की अंतिम तिमाही के आंकड़े शेयर करते हुए यह जानकारी दी है। कि जियो ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर यह घोषणा की है। ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि 2019 के अंत तक रिलायंस जियो का कुल उपभोक्ता आधार 370 मिलियन यानि 37 करोड़ हो गया है। पिछले वर्ष के अंतिम तीन महीनों में जियो ने 14.8 मिलियन यानि 148,00,000 नए ग्राहकों को जोड़ा है। जियो द्वारा एफयूपी चार्ज लिए जाने के बाद भी यूजर्स की इतनी बड़ी गिनती को जोड़ना कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।
वही Jio जहां अब यूजर बेस के आधार पर भारत की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी बन गई है वहीं Airtel भी दूसरे नंबर पर आ गई है। बड़ी तादाद में कस्टमर खोने की वजह से Vodafone Idea तीसरे पायदान पर खिसक गई है। जियो ने 2019 के आखिरी क्वॉटर में अपनी फाइनेंशियल रिपोर्ट भी शेयर की है जिसमें बताया गया है कि नवंबर 2019 में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 32.04 फीसदी हो गया था। वहीं भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 28.35 फीसदी थी तथा वोडाफोन आइडिया का मार्केट शेयर घटकर 29.12 फीसदी हो गया था।
Jio ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 के अंतिम तीन महीनों में जियो नेटवर्क पर 1208 करोड़ जीबी इंटरनेट डाटा का यूज़ किया गया है। वहीं साल की दूसरी तिमाही में यह यूज़ 1202 करोड़ जीबी था। रिपोर्ट् के मुताबिक साल 2018 के अंत की तुलना में साल 2019 के अंत में जियो नेटवर्क पर इंटरनेट का उपभोग 39.9 फीसदी तक बढ़ा है। इसी तरह अप्रैल-मई-जून के दौरान Jio यूजर्स ने 81,264 करोड़ मिनट की वॉयस कॉलिंग की थी जब्कि अक्टूबर-नवंबर-दिसंबर के दौरान Jio उपभोक्ताओं ने फोन पर 82,640 मिनट बात की है।
इस हिसाब ने एक Reliance Jio यूजर एक महीने में औसतन 11.1जीबी इंटरनेट डाटा का यूज़ करता है तथा एक महीने में औसत तौर पर 760 मिनट की बात करता है।
तो ये थी कुछ जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करे और कोई भी सवाल या सुझाव के लिए कॉमेंट भी कर सकते है पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.